termeric

Heeng For Diabetes: हींग का सेवन आपको खूबसूरत और दमकती त्‍वचा दे सकता है, यह बालों के लिए भी लाभदायक है वहीं ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) और ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में भी हींग के बहुत फायदे हैं. चलिए जानते हैं कैसे हींग ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज में राहत दिला सकती है. 

खास बातें

  1. हींग एंटी-इंफ्लेमेटी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं.
  2. एंटीबायोटिक गुणों के चलते हींग खांसी-जुकाम में फायदेमंद होती है.
  3. हींग ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज में राहत दिला सकती है.

Blood Sugar Level: डायबिटीज लाइफस्टाइल से होने वाले रोगों में से एक है. अब अगर आप सोच रहे हैं क‍ि डायबिटीज क‍ितनी तरह की होती है तो आपको बता दें क‍ि मधुमेह दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes). डायबिटीज यानी मधुमेह होने पर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है.  ब्लड शुगर (Blood Sugar) का अनकंट्रोल होना कई बीमारियों को जन्म दे सकता है. डायबिटीज से बचाव (Diabetes Prevention) के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट (Diabetes Diet) में बदलाव करना. शुगर को कंट्रोल करने के लिए अगर आप फ़ूड जानना चाह रहे हैं, तो यह लेख आपके काम का है. कई बार मुधमेह बहुत ज्‍यादा बढ़ा जाता है, क्‍योंक‍ि लोग मधुमेह के लक्षणों को नजरअंदाज करते रहते हैं. यह जरूरी है क‍ि डायबिटीज के लक्षणों (Diabetes Symptoms)  को पहचान कर बचाव के उपाय किए जाएं. लेकिन जब डायबिटीज होती है तो अक्‍सर लोग इसके लिए घरेलू नुस्‍खे (Diabetes Home Remedies) तलाशते हैं. तो अगर आप जानना चाहते हैं क‍ि डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए आप क्‍या कर सकते हैं, तो हम आपको बताते हैं बहुत ही आसानी से हर भारतीय रसोई में म‍िलने वाली एक ऐसी चीज के बारे में जो ब्‍लउ शुगल लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगी. 

कैसे ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है हींग (Heeng For Diabetes: How Does Asafoetida Help Manage Blood Sugar Levels)

हींग खाने में फ्लेवर जोड़ने के साथ ही साथ आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देती है. हींग एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. आयुर्वेद में हींग का इस्‍तेमाल कई रोगों के इलाज के लिए किया जाता है. दांत दर्द में हींग के चमात्‍कार‍िक फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं क‍ि हींग के और भी बहुत से फायदे होते हैं. जी हां, हींग का सेवन आपको खूबसूरत और दमकती त्‍वचा दे सकता है, यह बालों के लिए भी लाभदायक है वहीं ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी हींग के बहुत फायदे हैं. चलिए जानते हैं कैसे हींग ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज में राहत दिला सकती है. 

हींग के और फायदे (Amazing Health Benefits of Asafoetida)

– ब्‍लड शुगर के साथ ही साथ हींग ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मददगार है.

– हींग को आहार में शामिल करने से खून के थक्के नहीं बनते और रक्‍त प्रवाह भी बेहतर बना रहता है. जो दिल के रोगों के खतरे को कम करता है.

– हींग एंटी-इंफ्लेमेटी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो बदलते मौसम में सकंमण से बचाने का काम करते हैं. 

– अपने एंटीबायोटिक गुणों के चलते हींग खांसी-जुकाम में फायदेमंद होती है. 

– हींग पेट की समस्‍याओं में भी राहत दिला सकती है. कब्‍ज और गैस जैसी समस्‍याओं में हींग रामबाण की तरह काम करती है. 

– बालों के ल‍िए हींग अच्‍छा है. हींग में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जो रूखे बालों के लिए अच्‍छे माने जाते हैं. इसके लिए आप दही, बादाम का तेल और हींग को एक साथ म‍िलाकर बालों पर घंटे भर तक के लिए लगा लें. और इसके बाद धो लें. फिर देखें बालों में कैसे नई चमक आती है. 

– हींग नेचुरल ब्लड थिनर है. यह खून को पलता कर सकता है. ऐसे में यह हाई बीपी के खतरे को कम करने में मददगार हो सकता है. 

– क्‍योंक‍ि हींग एंटी-इंफ्लेमेटी, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है तो ऐसे में यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और सूखी खांसी जैसी सांस से जुड़ी समस्‍याओं के खतरे को कम करती है.

– हींग सूजन को कम करने में भी मददगार है.

– हींग की मदद से मुंहासे भी कम क‍िए जा सकते हैं… जी हां, क्‍योंक‍ि हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, तो यह चेहरे पर फंगन इंफेक्‍शन को कम करने में मदद करते हैं.

Leave a Reply